Thursday 22 June 2017

टोस्ट का स्वादिष्ट व सरल हलवा

टोस्ट का हलवा खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही बनाने में भी बहुत ही आसान हैं टोस्ट का हलवा मेहमानों को पेश करके हम तारीफ के भागीदार बन सकते है क्योंकि यह मेहमानों के साथ -साथ सभी को बहुत ही पसन्द आता है एवं एक बार खाने के बाद बार -बार खाने का मन करता है 

बनाने की सामग्रीः-
बादाम कटे हुए
काजू कटे हुए
किशमिश
इलायची
टोस्ट
 दूध
पाउडर का दूध
चीनी आवश्यकतानुसार
बनाने की विधीः-
सबसे पहले टोस्ट को मिक्सी में पीसकर उनका पाउडर बना लेगे व एक कढ़ाई में घी डालकर उसे गर्म करेंगे व टोस्ट वाला पाउडर कढ़ाई में डालकर हल्की आॅच में सेंक दंेगे सीकने के बाद मावा या पाउडर का दूध का पेस्ट डालकर अच्छे से मिला देंगे व अब गैस बंद कर देंगे।
 फिर दूध डाल देंगे व दूध डालने केे बाद गैस फिर से आॅन कर देंगे अब फिर से चलाएगे व जब तक चलाते रहेगे जब तक की हल्वे में दूध अच्छे तरीके से मिक्स न हो जाए व अच्छे से मिक्स होने के बाद हल्का सा घी डालकर अच्छे से मिलाऐगे व जब तक हल्वा घी न छोडे तब तक उसे सेकते रहेगे अब गैस बन्द कर देंगे व चीनी डालकर अच्छे से मिलाऐगे।
  अब काजू बिदाम किशमिश डालकर अच्छे से मिलाऐगे व हल्वे को अलग बर्तन में निकाल देंगे। व ऊपर से काजू किशमिश डालकर सजा देंगे व इलायची के दाने छाल देंगे।
आप इसे बनाने की पूरी विधी निम्न विडीयों में देख सकते है।


My Youtube Channel:-
Next Recipe:-

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...