Wednesday, 21 June 2017

आलू गोभी की स्वादिष्ट बड़ी

यह खाने में बड़ी स्वादिष्ट होती है नये तरह की बड़ी होने के कारण अलग ही स्वाद होता है जिसको घर में सभी खाना पसन्द करते है इसमें कई तरह के विटामिन पाये जाते है आलू के तत्व हड्डियों को मजबुत बनाते है आलू के कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन ग्लोकोज को एमिनो एसिड मेें बदलकर तुरंत शक्ति देते है।

बनाने की सामग्रीः-

1फूल गोभी
4 आलू अच्छे से धोकर
1 कटोरी उड़द की दाल ( दो- तीन घन्टे तक भिगोंयी हुई)
2 चुटकी हींग
2 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच नमक
चैथाई चम्मच हल्दी
बनाने की विधीः-
सबसे पहले आलू के बीच में से दो पीस करके प्रेशर कुकर में उबाल देंगे व अब फुल गोभी को काट देंगे। फिर फुल गोभी को साफ पानी में धोना है अब आलू व फूल गोभी को साथ में ऊबालेगे व दाल चीनी डाल देंगे व सवा दो गिलास पानी डालकर उबालेगे फिर एक सीटी तेज आॅच में व 2 सीटी धीमी आॅच में लगाऐगे।
 फिर दाल को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बनाएगे व बीच- बीच में चेक करते रहेंगे कि पानी की जरूरत है या नहीं इसमें बीच-बीच में थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनाएगे व पेस्ट को अलग बर्तन में निकाल देंगे इस पेस्ट को अच्छे से पांच मिनट फेंट देगे व अब पेस्ट को हाथ में लेकर पानी में डालकर चेक करेगे अगर बिखरता नहीं है तो पेस्ट तैयार है।
 फिर उबले हुए आलू व गोभी को अलग बर्तन में निकाल देंगे व आलू का छिलका हटा देंगे व हटाने के बाद आलू के छोटे -छोटे पीस कर देंगे व फुल गोभी को सादे पानी से धो लेगे व दाल चीनी को निकाल देंगे अब एक जार में फूल गोभी, 2 चुटकी हींग, 2 चम्मच धनिया पाउडर, एक चम्मच नमक, चैथाई चम्मच हल्दी, हरा धनिया डालकर पेस्ट बनाएगे व पेस्ट को दाल वाले पेस्ट में डाल देंगे अब एक जार में उबले हुए आलू डालकर पेस्ट बनाएगे अब पेस्ट को फूल गोभी व उड़द की दाल वाले पेस्ट में मिक्स कर देंगे इस पेस्ट को अच्छे से मिला देंगे। पेस्ट में पानी नहीं डालना है।
 फिर इस धोल को पाॅलीथीन में डाल देंगे पोलीथीन का मुॅह बंद कर देंगे व बड़ी के अकार के अनुसार छेंद कर लम्बी-लम्बी बडि़या बना देंगे व सारी बडि़या बनने के बाद 2-3 दिन तक धूप में सुखाना है सुखने के बाद बड़ी को साफ डिब्बे में डाल देंगे।
 आप इसको बनाने की पुरी विधी निम्न विडीयों में देख सकते है।  

Blog Archive

व्रत उपवास के लिये फलाहारी चिवड़ा Namkin Snacks Recipe

व्रत उपवास में फलाहारी चिवड़ा नमकीन स्नेक्स अपना एक अलग ही महत्व रखता है क्योंकि ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है जिसके कारण बहुत पसन्द...