Tuesday 19 September 2017

पांच मिनट में बनायें ये चटपटी चटनी बगैर टमाटर बगैर हरी मिर्च डाले।

                    
जब घर में आये मेहमान तब पांच मिनट में बनायें ये चटपटी चटनी बगैर टमाटर,बगैर हरी मिर्च डाले। खाने में सब्जी के साथ-साथ यदि चटनी और मिल जाये तो बात ही कुछ और है I खाने का मजा ही अलग हो जाता हैं चटनी भी अलग तरह की अच्छे स्वाद वाली हो तो खाना मन भाने वाला हो जाता है।
बनाने की सामग्रीः-
लहसुन (छिलका हटाकर)
नमक
लाल मिर्ची पाउडर
हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर
जीरा
तेल (खाने वाला)
बनाने की विधीः-
सबसे पहले मिक्सी का जार लेंगे उसमे लहसुन डाल देंगे,आधा चम्मच से थोड़ा ज्यादा नमक डाल देंगे I नमक अपने स्वाद के अनुसार और लहसुन की मात्रा के अनुसार डाल सकते हैं।
फिर इसमे दो चम्मच धनिया पाउडर, चैथाई चम्मच से थोड़ा ज्यादा हल्दी पाउडर,लाल मिर्ची दो चम्मच पूरी भरकर डालेंगे, फिर इसमे थोड़ा पानी डालकर मिक्सी से पिसकर पेस्ट बनायेंगे, इसके बाद इसको चेक करेंगे, यदि लहसुन साबुत रह गया है पेस्ट अच्छे से नहीं बना है तो पुनः थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनायेंगे, इसमें थोड़ा-थोड़ा करके आधा गिलास से थोड़ा कम पानी डाल देंगे।
फिर गैस पर कढ़ाई चढ़ायेगे और एक बड़ा चम्मच कढ़ाई में तेल डालेंगे तेल गर्म होने के बाद इसमे जीरा डाल देंगे फिर जार वाला पेस्ट इसमें डाल देंगे थोड़ा पानी जार में डालकर हिलाकर बचा हुआ पेस्ट और कढ़ाई में डाल देंगे।
फिर गैस को तेज कर देंगे जिससे पानी जल जायेगा और इसको चलाते रहेंगे, तेल छूटने तक इसको पकाना है, जब तेल छुट जाये तो गैस को बन्द कर देंगे 5 मिनट में लहसुन की चटनी तैयार है। इसको फ्रीज में रखकर दो दिन तक काम ले सकते हैं, फ्रीज में रखने पर दो दिन तक यह खराब नहीं होती है।

आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल
अगला व्यंजन

1 comment:

  1. टमाटर को पतला काटें और टमाटर की स्लाइस को बेकिंग शीट या डिहाइड्रेटर ट्रे पर रखें, जिससे टमाटर बाहर फैल जाएँ ताकि वे एक दूसरे के ऊपर या ऊपर नहीं छू रहे हैं।
    https://hi.letsdiskuss.com/how-to-make-tomato-powder

    ReplyDelete

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...