Thursday, 22 June 2017

आलू मटर की बड़ी

इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है जिसके कारण सभी इसको बड़े ही चाव से खाते है मटर में मौजूद गुण वजन नियंत्रित करते है मटर में मौजूद आयरन जिंक मैगनीज और तांबा शरीर को बीमारियों से बचाता है मटर में एंटीआॅक्सीडेंट होता है। बड़ी बनाने की सरल विधी इस प्रकार से हैः-
 

बनाने की सामग्रीः-
एक किलो मटर (धोकर साफ किये हुए)
3 आलू
बनाने की विधीः-
सबसे पहले आलू को छिलकर उसके 2 हिस्से कर देंगे व एक पे्रशर कुकर में दो गिलास गर्म किया हुआ पानी डालेंगे व उसमें आलू व मटर डाल देंगे व प्रेशर कुकर में एक सीटी आने के बाद गैस की आॅच कम कर देंगे। कम आॅच में दो सीटी और लगवाएगे व गैस बंद कर देंगे।
 फिर अच्छे से सीटी निकलने के बाद उबले हुए आलू मटर को छलनी में डालकर पानी अलग कर देंगे व आधे घंटे तक रख देगे ताकि पानी अलग हो व जार में उबले हुए आलू व मटर व उसके अन्द्रर आधा चम्मच नमक व चैथाई चम्मच हल्दी डालकर पेस्ट बनाएंेगे व अच्छे से पेस्ट बन जाए तब पेस्ट को अलग बर्तन में निकाल देंगे पेस्ट बनाते समय पानी नहीं डालना है।
 फिर घोल को एक पाॅलीथीन में डालकर हल्का सा छेद करके बड़ी बना लेंगे व इस बड़ी को पाॅलीथीन पर डाल देंगे व जब अच्छे से सुख जाए तब डिब्बे में डाल देंगे।
आप इसे बनाने की पुरी विधी निम्न विडीयों में भी देख सकते हैं।





No comments:

Post a Comment

Blog Archive

सिरके वाला लहसुन का अचार एपल साइडर विनेगर व हनी के साथ Vinegar Garlic Pickle Recipe

लहसुन का स्वाद बहुत अच्छा होता है यदि खाने में सब्जी हमारे पसन्द की नहीं है लेकिन लहसुन का अचार है तो हम उसी सब्जी को इस अचार के साथ बड़...