Thursday, 22 June 2017

पुदीना नींबू का प्राकृतिक शरबत घर पर बनाने की परम्परागत भारतीय विधीः

यह शरबत परम्परागत भारतीय विधी से बनाया गया हैं। गर्मी के मौसम में यह शरबत बहुत ही गुणकारी होता है एव ठंडक का अनुभव कराता है यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है साथ ही पाचन शक्ति बढ़ाकर एसिडिटी से छुटकारा दिलाता है हमारे शरीर पर  धूप का नुकशान कम करता है मुह की दुर्गध दूर करने में भी लाभकारी है घर पर बिना मिलावट का शरबत बनाने की सरल विधी इस प्रकार से हैः- 

 बनाने की सामग्रीः-
1 प्याला पुदीना
नींबू
चीनी बड़े प्याले वाली
 बनाने की विधीः-
सबसे पहले पुदीने को साफ धो लेंगे व पुदीने को मिक्सी  के जार में डालेंगे फिर नींबू का रस निकालकर जार में डाल देंगे व जार में पेस्ट बना लेंगे व आधा चम्मच काला नमक डालकर फिर से पेस्ट बनाऐगे।
 अब काॅच का एक जार लेगे व उस पेस्ट को छलनी से छानकर कांच वाले जार में डाल देंगे व एक बोतल लेकर उसमे चीनी डाल देंगे चीनी उतनी मात्रा में डालनी है कि बोतल थोड़ी सी खाली रहे अब उस जुस को बोतल में धीरे - धीरे डालते जाएगे व चीनी अपने आप नीचे बैठती जाएगी जहाॅ तक बोतल में चीनी ली है वही तक रस भरना है अब जूस कम रह जाए तो ऊपर से नींबू का रस डाल सकते है फोलडर पेपर की सहायता से ढ़क्कन बन्द कर देंगे।
फिर एक जग में गर्म पानी लेकर बोतल उसमें डाल देंगे व उसे हिलाते रहेंगे तथा चार- पांच दिन लगातार गर्म पानी में बोतल रखते रहेंगे व जब पुरी चीनी घूल जाए तब शरबत तैयार हो जाएगा।
जब भी शरबत पीने का मन करे थोडा सा शरबत गिलास में डालेंगे व पानी डाल देंगे व ऊपर से थोडी बर्फ डाल देंगे व थोडा सा इनो ;म्छव्द्ध डाल देंगे।
आप इसको बनाने की पुरी विधी निम्न विडीयों में देख सकते है।



No comments:

Post a comment

Blog archive

Jau Ki Roti जौ के दलिये से जौ की रोटी व हरी मेथी की सब्जी Hari Methi Ki Sabji जौ चपाती Jau Chapati

Jau Ki Roti जौ के दलिये से जौ की रोटी व हरी मेथी की सब्जी Hari Methi Ki Sabji जौ चपाती Jau Chapati जौ के दलिये से जौ की रोटी व हरी मेथी की स...