Thursday 22 June 2017

सूजी व मूंग की दाल के सुपाच्य एवं स्वादिष्ट दही बड़े घर पर बनाए

दही बड़ा खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है जो कि भारत के सभी घरों में बड़े ही चाव से खाया जाता है त्यौहारों के अवसर पर एवं विवाह शादियोें में दही बड़े का अपना ही महत्व है। दही में आसानी से पचने वाला प्रोटीन पाया जाता है जिससे यह आसानी से पच जाता है। हम थोड़ा सा परिश्रम करके अच्छी किस्म के बिना मिलावट के दही बड़े घर पर बना सकते है जिसको बनाने की सरल विधी इस प्रकार से हैः-  
बनाने की सामग्रीः-
1 प्याला मूंग की दाल दो तीन घन्टे भिगोई हुई
1 प्याला सूजी दो तीन घन्टे भिगोई हुई
इमली की चाट/ मीठा दही
घनिया साबुत कुटा हुआ
जीरा सेका हुआ
सुखा पुदीना
1 चम्मच पीसा घनिया
लाल मिर्ची स्वादानुसार
नमक स्वादानुसार
 काला नमक स्वादानुसार
बनाने की विधीः-
 सबसे पहले मिक्सी के जार में दाल डालकर व सूजी डालकर अच्छे से पेस्ट बनाऐगे। फिर पेस्ट को अलग बर्तन मंे निकाल दंेगे उसके बाद डेढ चम्मच नमक,लाल मिर्ची पाउडर, हल्का सा जीरा, कुटा हुआ धनिया डालकर अच्छे से फेटेंगे।
 फिर कढ़ाई में तेल गर्म करेंगे जब तेल गर्म हो जाऐगा तो गैस की आॅच मध्यम कर देंगे व अब घोल डालकर बड़े बनाऐगे बड़े को अच्छे से सेकेगे व बीच- बीच में बड़ो को पलटते रहेगे व हल्का -हल्का दबाते भी रहेगे ताकि अच्छे से सीक जाए व अन्त में थोड़ा सा गैस को तेज करके बड़ो को ऊपर से सेक देंगे व सलाई के माध्यम से इन्हे निकाल लेगे।
 फिर एक पतीले में गुनगुना पानी लेकर उसमें हल्का सा नमक डाल देंगे व गर्म पानी मेें बड़ो को डालते जाएगे व उसके बाद बड़ो में से पानी  निकालकर उन्हे एक कटोरी में डाल देंगे अब मीठा दही बड़ो के ऊपर डाल देंगे व हल्का सा नमक व हल्का सा काला नमक व हल्की सी लाल मिर्च डाल देंगे व सुखा पुदीना व जीरा डाल देंगे अब टमाटर साॅस डाल देंगे स्वादिष्ट दही बड़े तैयार है।
आप इसे बनाने की पुरी विधी निम्न विडीयों में भी देख सकते है।

My Youtube Channel:-
Next Recipe:-
नींबू का शर्बत बनाने की ये सरलतम विधी देखकर आप दंग रह जाएगे

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...