Saturday 16 September 2017

केक सजाने के लिए क्रीम आसान तरीके से घर पर कैसे बनायें।

5 मिनट में फटाफट बनाये ये व्हीपड क्रीम और सजाये अपना होम मेड केक
केक पर ऊपर लगाने वाली क्रीम घर पर आसानी से बनाकर केक के ऊपर लगा सकते हैं, इसको पराठो पर भी लगा सकते हैं, ब्रेड पर भी लगा सकते हैं, ये बहुत टेस्टी और स्वादिष्ट बनती है जिसके केक की स्वाद और सुन्दरता और भी बढ़ जाती हैं।
बनाने की सामग्रीः-
दूध की मलाई (एक बड़ी कटोरी) फ्रीज में रखकर ठंडी की हुई तीन चार दिन से ज्यादा पुरानी नहीं हो।
पिसी चीनी
बर्फ
बनाने की विधीः-
सबसे पहले मलाई को मिक्सी के जार में डालकर पीस लेंगे, पीसते समय शुरू में मिक्सी कम गति में चलाएंगे, फिर धीरे-धीरे गति बढ़ायेगे जिसको बिच में चैक कर लेंगे और आवश्यकतानुसार पुनः पीसी चीनी डालकर चलाएंगे I
फिर दो टुकड़े बर्फ डालेंगे और ढक्कन लगाकर पुनः चलाएंगे, इसको पीसकर चैक कर लेंगे क्रीम को चैक करने पर पता चल जाता है कि क्रीम बनी हैं या नहीं इसको चम्मच पर लगाकर देखेंगे, यदि क्रीम गिरती नहीं है तो बिलकुल तैयार हो गई है।
फिर एक बर्तन लेंगे जिसके ऊपर चलनी लगाकर कपड़ा लगा देंगे,कपड़ा पतला होना चाहिए और उसका कलर भी नहीं उतरना चाहिए I इसको कपड़ा पर डालकर छान लेंगे जिससे कि पानी निकल जाये कपड़े को दबाकर सारा पानी निकाल देंगे I फिर एक बर्तन लेंगे जिसमे पानी व बर्फ डाल देंगे और कपड़ा कुछ देर उसमे डुबो देंगे ताकि क्रीम अच्छे से तैयार हो जाये और कपड़े को दबाकर सारा पानी निकाल लेंगे।
फिर एक पोलिथीन लेंगे जिसकी क्रीप बनाकर क्रीम डाल देगे क्रीप के मुह पर कटिंग करके क्रीम जहाँ चाहे वहाँ काम ले सकते हैं, इससे डिजाईन भी बना सकते हैं, नाम भी लिख सकते हैं। इस प्रकार से हम केक पर लगाने वाली क्रीम घर पर ही आसानी से बना सकते हैं इसको फ्रीज में रखकर चार- पांच दिन काम ले सकते हैं।

आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...