Thursday, 22 June 2017

सिर्फ गुलाब के फूलों और चीनी से बगैर कैमिकल डाले गुलाब का सूखा शरबत बनाने की विधी

यह शरबत गर्मियों में बच्चों के लिए नक्सरी में फायदेमद है व यह शरबत हाथों पैरो में जलन से भी छुटकारा दिलाता है। यह शरबत गर्मियों में काफी ठन्डा रहता है और घर के सभी सदस्यों के साथ- साथ मेहमान भी इसे बहुत पसन्द करते है यह जल्दी बनने वाला अच्छी किस्म का गुणकारी षरबत है-
बनाने की सामग्रीः-

20 गुलाब के फूल
30 चम्मच चीनी 350 ग्राम
बनाने की विधी
  गुलाब के फूल की पत्तियाॅ अलग कर लेगे फिर इन्हे साफ पानी से धो लेगे व पानी निकाल देगे व इसके बाद पत्तियों का पानी बीस -पच्चीस मिनट तक सुखा देगे।
  फिर मिक्सी के जार में पत्तियों व 20 चम्मच चीनी डालकर पीसेगे। बीच- बीच में चम्मच की सहायता से सेट करके पीसना है व पेस्ट को थाली में डालकर पंखे के नीचे दो घंटे तक सुखाना है  एवं इस पेस्ट को पानी भारी थाली में रखना है ताकि चीटीया न लगे! व 2 घन्टे के बाद फिर से चेक करके सुखाने के लिए छोड़ देगे 10 घन्टे तक और सुखने के बाद पुरा पेस्ट अच्छे से सुख जाएगा! 10 -15 इलायची डालेगे व 10 चम्मच चीनी डालेगे तथा इसके बाद मिक्सी में पीस देगे व इस पाउडर को बारीक छलनी की सहायता से छान लेगे।
  फिर इस पाउडर को काॅच या प्लास्टिक के डिब्बे में डाल देगे। यदि दूध वाला षरबत चाहिए तो एक गिलास में 2 चम्मच उक्त पाउडर डालकर पी सकते है व पानी वाला षरबत चाहिए तो एक गिलास में दो चम्मच पाउडर डालकर पानी में घोलकर पी सकते है। इसका अच्छा स्वाद सभी के मन भाता है। आप इस विडियों में इसे बनाने की पूरी विधी देख सकते है।



Blog Archive

व्रत उपवास के लिये फलाहारी चिवड़ा Namkin Snacks Recipe

व्रत उपवास में फलाहारी चिवड़ा नमकीन स्नेक्स अपना एक अलग ही महत्व रखता है क्योंकि ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है जिसके कारण बहुत पसन्द...