Friday, 28 July 2017

मुरमुरा से मुलायम व स्वादिष्ट बर्थ डे केक बगैर ओवन के बनाएं |

यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है तथा देखने में भी बहुत सुन्दर होता है, जिससे बर्थ-डे के अवसर पर सभी को बहुत पसन्द आता है| किसी प्रकार के कैमिकल नही मिले होने से नुकसान का डर भी नहीं रहता है अच्छा स्वाद होने के कारण बच्चे बहुत ही चाव से खाते है और बार- बार खाने की मांग करते हैं।
बनाने की सामग्रीः-
मुरमुरे (चावलो के)
गुलाब का शर्बत
चीनी
चाकलेट
इनो म्छव्
बनाने की विधीः-
सबसे पहले मुरमुरो को मिक्सी के जार में पीसकर उनका आटा बनायेंगे, उन्हे बारीक छलनी से छान लेंगे चीनी को भी मिक्सी के जार में बारीक पीस लेंगे व बारीक छलनी से छान लेंगे।
फिर 24 चम्मच (तीन कप ) आटा एक बर्तन में लेंगे व उसमे 1 चुटकी इनो म्छव् डालकर मिलाएगे अब थोडा- थोडा करके गुलाब का 4 चम्मच शर्बत डालकर मिलाएगे और शर्बत को अच्छे से मिक्स कर देंगे व तब तक हाथो से मिक्स करेंगे जब तक कि सॉफ्ट न हो जाए, अब इसमें 4 चम्मच चीनी डालकर अच्छे से मिला देंगे व अब मिक्सी के जार में फिर से पीस लेंगे पीसने के बाद बारीक छलनी से छान लेंगे।
 फिर एक प्लेट पर गीला कपड़ा लगाकर व लोहे की छलनी की जाली हटाकर केक का सांचा बनाएगे व छलनी में थोड़ा सा तेल लगाकर गिले कपड़े पर उल्टी रख देंगे।
फिर छलनी पर तैयार किया हुआ आटा डालकर अच्छे से एकसार कर देंगे व अब एक कटोरी में 4 चम्मच गर्म पानी डालकर उसमे चाकलेट डाल देंगे व एक पतीले में एक कप आटा लेकर उसमे चाकलेट वाला घोल डालकर अच्छे से मिक्स करेगे व 3 चम्मच चीनी डालकर मिक्स करेंगे फिर इसको मिक्सी के जार में पीसेंगे व पीसने के बाद छलनी पर जो आटा डाला था उसके ऊपर इसको अच्छे से डाल देंगे।
फिर इसके ऊपर काजू डालकर इसको सजा देंगे व एक पतीले में 10 गिलास पानी लेकर उसमे उल्टी आटे की छलनी लगा देंगे व अब तैयार किया हुआ केक डाल देंगे पतीले के ऊपर थाली से ढक देंगे अब आधा घन्टे बाद केक को देखेगे व बीच- बीच में छलनी का पानी पोछते रहेगे 40 मिनट के बाद केक अच्छे से तैयार हो गया है अब धीरे-धीरे छलनी को हटा देंगे व एक थाली पर केक को ऊपर रखकर उलट देंगे इसके नीचे का कपड़ा हटा देंगे व प्लेट पर फिर से उल्टा कर लेंगे व ऊपर चाकलेट से सजा देंगे।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल   
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

चैत्र नवरात्रि Chaitra Navratri 2019 घट स्थापना मुर्हूत घट स्थापना की विधि छोटी सी सरल पूजा व चैत्र नवरात्रि को क्या खायें चैत्र नवरात्रि घट स्थापना मुर्हूत

चैत्र नवरात्रि Chaitra Navratri 2019 घट स्थापना मुर्हूत Ghat sthapna muhurat 2019 इस बार चैत्र नवरात्रि 6 अप्रैल 2019 को प्रारंभ हो...