Wednesday, 19 July 2017

घर पर स्पंजी छैना रसगुल्ला बनाने की सरलतम विधी

स्पंजी रसगुल्ला खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है, स्वादिष्ट मिठाईयां तो बहुत होती हैं लेकिन स्पंजी रसगुल्ला की तो बात ही अलग है | ये बिना आरारोट डाले बनाये गये हैं जो कि अधिक स्पंजी है और काफी अच्छे स्वाद के हैं। जिनको आप घर पर आसानी से कम समय में बना सकते हैं।
बनाने की सामग्रीः-

2 किलो दूध
4 कप चीनी ( 48 चम्मच चीनी)
1 नीबू

बनाने की विधीः-

सबसे पहले दूध को गर्म कर देंगे व उबाल आने के बाद गैस बंद करके पतीला नीचे ऊतार लेंगे इसको दो मिनट के लिए छोड़ देंगे व उसमे धीरे- धीरे नींबू का रस डालकर चलाएंगे, दूध फटने के बाद एक बर्तन पर सफेद कपड़ा लगाकर पनीर डाल देंगे व 4-5 बार साफ़ पानी से धो लेंगे ताकि नींबू की खटास निकल जाए।
फिर दो- तीन बार ठण्डे पानी से भी धो लेंगे व अब पनीर को थाली में निकाल लेंगे व बाद में प्लेट में पूरी पनीर को बिखराकर मिक्सी के जार में पेस्ट बना लेंगे व पेस्ट को एक थाली में निकाल देंगे व आटे की तरह गुंथ लेंगे।
फिर एक पतीले में 2 कप चीनी व 2 कप पानी डालकर चासनी तैयार करेंगे व चीनी धुलने के बाद इसको गैस पर पांच मिनट तक पकाएंगे फिर गैस बंद कर देगे व एक कढ़ाई में 2 कप चीनी व 10 कप पानी डालकर तेज आंच पर पकाएंगे।
 फिर पनीर वाले पेस्ट से गोल आकृति के रसगुल्लले बनाएंगे व अब रसगुल्लों को कढ़ाई में डाल देंगे व ढक्कन लगाकर पकाएंगे | इसको 20 मिनट के बाद देखेंगे कि पके हैं या नहीं, यदि नहीं पके है तो कुछ समय तक और पकाएंगे फिर जब अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर देंगे | इसको पूरा 45 मिनट तक पकाना है अब कढ़ाई को बर्फ के पानी में ठण्डा होने के लिए रख देंगे व जब रसगुल्ले ठण्डे हो जाए तब उसे चाशनी में अच्छे से डाल देंगे।

आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल   
अगला व्यंजन

Blog Archive

व्रत उपवास के लिये फलाहारी चिवड़ा Namkin Snacks Recipe

व्रत उपवास में फलाहारी चिवड़ा नमकीन स्नेक्स अपना एक अलग ही महत्व रखता है क्योंकि ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है जिसके कारण बहुत पसन्द...