Monday 10 July 2017

व्रत में बनाये ये चटपटा फलाहारी डोसा लालमिर्च दही की चटनी के साथ




चटपटा फलाहारी डोसा
 

यह डोसा खाने में बहुत स्वादिष्ट है जो कि व्रत में मुंह के फीकेपन को दूर कर आपकी आत्मा को तृप्त करने वाला फलाहारी डोसा हैं, यह बनाने में आसान है और खाने में मन को भाने वाला है | किसी प्रकार की मिलावट नहीं होने के कारण व्रत में बिना किसी डर के खाया जा सकता है।

बनाने की सामग्रीः-
 2 प्याले श्यामक साबुत लाल मिर्च
साबुत धनिया
2 गिलास दही
मूंगफली का तेल
4 आलू उबाले हुए
सैंधा नमक
बनाने की विधीः-
सबसे पहले श्यामक को 5-6 घंटे भिगो देंगे मिक्सी के जार में श्यामक आधा चम्मच चीनी, चम्मच सौफ आलू डाल देंगे फिर एक गिलास दही डालेंगे, इसका पेस्ट बनाएंगे  पेस्ट को आधे घंटे के लिए रख देंगे।
फिर लाल मिर्ची को आधा घन्टा भिगोयेंगे, उसके बाद मिर्ची के बीज निकाल देंगे | अब साबुत घनिया को पीसकर पाउडर बनाएंगे इस पाउडर में लाल मिर्च सैंधा नमक दही डालकर पेस्ट बनाएंगे चटनी तैयार है इसमे ऊपर से हरा धनिया डाल देंगे।

फिर श्यामक के घोल में 1 पाउच इनो पाउडर डालकर हिलायेंगे | अब सैंधा नमक डालकर अच्छे से मिलायेंगे घोल में थोड़ा सा पानी मिला देंगे घोल में हरा धनिया डालकर अच्छे से चलाएंगे।

फिर गैस पर तवा चढ़ाएगे,तवे पर थोड़ा सा तेल डालेंगे थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से पोछ देंगे | अब तेल डालकर उसके बाद घोल डालकर डोसा बनाएंगे इसके चारों और तेल डालेंगे थोड़ा सा बीच में तेल डालेंगे, गैस की आंच को मध्यम रखेंगे | अच्छे से सिकने के बाद इसे पलट देंगे, सिकने के बाद इसे फोल्ड कर देंगे डोसे को चटनी के साथ परोसेंगे।

आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...