Tuesday, 19 September 2017

गेहूं के आटे से स्वादिष्ठ मोदक बनाने की रैसिपीः-

घर में सरलता से उपलब्ध समान से बनायें ये स्वादिष्ठ मोदक जिनका उपयोग आप घर में और सफर में नाश्ते के रूप में कर सकते हैं,ये जल्दी खराब नहीं होते हैं और खाने में बहुत अच्छे बनते हैं। जिनका स्वाद मन को भाने वाला है।
मोदक के ऊपर के खोल को बनाने की सामग्रीः-
एक कटोरी मैदा
चार चम्मच सूजी
तेल खाने वाला
पानी
मोदक में भरने के लिए अन्दर का मशाला बनाने की सामग्रीः-
एक कटोरी गेहूं का आटा
एक कटोरी से थोड़ा कम गुड़
आधा कटोरी घी
काजू
किशमिश
इलायची
आधा खोपरा
बनाने की विधीः-
सबसे पहले गैस पर कढ़ाई चढ़ा देंगे फिर गैस चालू कर देंगे व घी डाल देंगे,थोड़ा घी बचा लेंगेI फिर आटा डालेंग, गैस को मीडियम कर देंगे अच्छे से भूनेंगे और घी डालेंगे व इसको चलाएंगे, गोल्डन होने तक भूनेंगे व मीडियम आँच पर ही आटा सेकना हैं।
फिर गैस बन्द कर देंगे व इसको गैस से नीचे उतार लेंगे और आटा अभी गर्म है इसमे गुड़ डाल देंगे जिससे कि गर्म आटा में गुड़ अच्छी से मिक्स हो जाये। इसको अच्छे से चलाएंगे।
फिर इसमे काजू किशमिश व नारियल कसकर डाल देंगे,इलायची के दाने डालकर मिला देंगे। फिर एक बर्तन लेंगे जिसमे मैदा और सूजी डाल देंगे फिर एक प्याला लेंगे जिसमे दो चम्मच तेल डालेंगे और दो चम्मच पानी डालकर घोलकर आटे में मिला देंगे, इसके बाद आधा बड़ा चम्मच तेल लेकर गर्म करेंगे व आटे में डाल देंगे जिससे कि मोदक अच्छे बने इसको मिला देंगे और अच्छे से मिक्स कर देंगे।
फिर पानी लेगे और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गुथेंगे,एकदम पूरा पानी नहीं डालेंगे आटे को न तो ज्यादा सख्त गुथना है और न ही ज्यादा नरम गुथना है, फिर बर्तन पर हल्का सा तेल लगा देंगे ज्यादा नहीं लगाना हैं और आटे को पांच मिनट के लिए रख देगें। बाद में आटा थोड़ा वापिस एक सार कर लेंगे। थोड़ा सुखा आटा लगा देंगे।
फिर आटे को लम्बा बेल लेंगे व चाकू से कटिंग करके आटे की लोई बना लेंगे इसमे हल्का सा तेल लगायेंगे और अच्छे से मिला देंगे।
फिर हमने जो मसाला बनाया था उसको मिक्सी के जार में डालकर सुखा बुरादा तैयार कर लेंगे फिर लोई में सूखा मैदा लगा देंगे और गोल बेल लेंगे फिर पानी लगाकर एक चम्मच मसाला डालेंगे और हाथ से मोदक का आकार देकर अच्छे से बन्द कर देंगे बाकी सभी पीस इसी प्रकार से बना लेंगे।
फिर गैस को चालू करेंगे और इस पर कढ़ाई चढ़ा देंगे, तेल को गर्म करेंगे I गैस को मीडियम रखना है,तेज में नहीं डालेंगे,फ्राई करेंगे और सुनहरा होने तक तलेंगे, इस प्रकार से मोदक तैयार हो गये हैं।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल
अगला व्यंजन

No comments:

Post a comment

Blog archive

Jau Ki Roti जौ के दलिये से जौ की रोटी व हरी मेथी की सब्जी Hari Methi Ki Sabji जौ चपाती Jau Chapati

Jau Ki Roti जौ के दलिये से जौ की रोटी व हरी मेथी की सब्जी Hari Methi Ki Sabji जौ चपाती Jau Chapati जौ के दलिये से जौ की रोटी व हरी मेथी की स...