Tuesday 19 September 2017

मोतीचूर के स्वादिष्ट लड्डू घर पर बगैर बारीक झारे के बनाने की जुगाड़ विधीः-

बगैर रंग डाले,बगैर बारीक छेद का झारा लाये बनाएं मोतीचूर के लड्डू I खाने में इतने स्वादिष्ट की मन नहीं भरेगा। मोतीचूर के लड्डू का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, ये वास्वत में बहुत स्वादिष्ट होते हैं घर पर बनाये लड्डू किसी प्रकार की मिलावट नहीं होने के कारण बहुत ही अच्छे बनते हैं।
बनाने की सामग्रीः-
बेसन एक कटोरी
एक कटोरी से थोड़ी कम चीनी
इलायची दाने निकालकर (कुट कर)
पिस्ते
सुखे हुवे गुलाब के फूल की पत्तियां
आधा नींबू
मगज के बीज
केसर
घी
बनाने की विधीः-
सबसे पहले बेसन को छान लेंगे और बड़े बर्तन में ले लेंगे केसर को आधा घन्टा भिगो देंगे फिर केसर का पानी छानकर बेसन में डाल देंगे व केसर के धागे लड्डू में डालने के लिए अलग रख देंगे।
फिर बेसन का घोल बनायेंगे, पतला घोल जो कि चम्मच पर लगाने पर नीचे आराम से गिरे ऐसा घोल तैयार कर लेंगेI पांच मिनट तक घोल को रख देंगे फिर लोहे का खाली डिब्बा लेंगे और फाईल सीने वाला सुआ लेंगे जिससे डिब्बे के अन्दर से पैंदे में छेद करेगे और झारे की तरह बना लेंगे फिर घी गर्म करेंगे और गैस को मध्यम आँच पर कर देंगे घोल को डिब्बे में डालेंगे अपने आप बूदियाँ घी में गिरेगी डिब्बा थोड़ा ऊपर रखेंगे जिससे हाथ नहीं जले।
फिर बूंदी तैयार होने के बाद चलनी में डाल देंगे नीचे एक बर्तन लगा देंगे ताकि बचा हुआ घी निकल जाये फिर गैस बंद कर इस पर कढ़ाई रखेंगे, एक कटोरी चीनी डालेंगे व एक कटोरी पानी डालेंगेI गैस चालू करेंगे और तेज आँच करेंगे, केसर के धागे डाल देंगे,जब चीनी अच्छे से घुल जाये तो नींबू का रस डाल देंगे इसमे बूंदी डाल देंगे और मिलायेंगे, कुछ पिस्ते डाल देंगे व गुलाब फूल के पत्ते डाल देंगे जो इलायची है वह डाल देंगे
फिर जब पानी खत्म हो जाये तो गैस बंद कर देंगे पांच मिनट तक इसको ठंडा होने के लिए रख देंगे फिर हाथो में थोड़ा पानी लगाकर अपने हिसाब से लड्डू बनायेंगे, इनको थोड़ा दबाकर बनायेंगे इसके ऊपर पिस्ते लगा देंगे इसको डिब्बे में छेद करके बनाने की बजाये घर में रखे छेद वाले झारे से भी बना सकते हैं।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...