Monday 23 April 2018

मालपुआ कम तेल में स्वादिष्ट मालपुये बनाने की विधि Malpua Recipe In Hindi


मालपुआ उतर भारत की परम्परागत डीश हैं जरूर बनाईये मालपुये जो बगैर तले भी स्वादिष्ट बन सकते हैं। मालपुआ एक ऐसा पकवान हैं जो कि प्राचीन समय से बनाया जाता रहा हैं। यज्ञ,एवं शुभ कार्यो एवं त्यौहारो के अवसर पर मालपुआ बनाया जाता हैं अब यह बहुत लोकप्रिय पकवान हो गया हैं जिसको हम विशेष अवसर पर बनाने के साथ-साथ जब भी मन चाहे बनाकर खा सकते हैं हमारे विधि से मालपुआ बनाने में बहुत ही आसान हैं जो स्वादिष्ट तो हैं ही साथ में कम तेल से बनाया जा सकता हैं।
Malpua recipe in hindi,  kam oil ke malpua recipe, malpua banane ki vidhi, instant malpua recipe, easy malpua recipe, 
बनाने की सामग्रीः-(Ingredients)
दो कप मैदा छानकर
एक कप से थोड़ा उपर बुरा शक्कर
आधा किलो दूध
रिफाइन्ड तेल
सौंफ
बनाने की विधिः-(Method)
बर्तन में मैदा डाल देंगे बुरा शक्कर आवश्यकतानुसार डाल देंगे पूरी नहीं डालेंगे यदि घोल बनाने के बाद मीठा कम लगे तो और डालेंगे फिर सबको मिक्स कर लेंगे दो चम्मच तेल डालेंगे व मिला देंगे।
फिर सौंफ डाल देंगे धीरे-धीरे आराम से दूध डालकर मिला देंगे घोल तैयार कर लेंगे फिर चैक करने के बाद मीठा कम लगे तो और डालेंगे।
फिर तवा गर्म करेगे एक चम्मच तेल डालकर कपड़े से फैला देंगे हल्का सा पानी डालकर कपड़े से फैला देंगे गैस कम करके एक चम्मच तेल डालेंगे व घोल डालेंगे धीरे-धीरे फैला देंगे।  
फिर गैस को हल्का सा तेज कर देंगे व किनारियों पर तेल लगाऐंगे व हल्का सा तेल ऊपर लगा देंगे किनारियो को पलटींऐ से आराम से धीरे-धीरे उठाऐंगे और पलट देंगे फिर किनारियों पर व ऊपर हल्का-हल्का तेल लगाऐंगे गैस को फूल करके पलट देंगे। पलटिऐ से दबाकर सैक लेंगे दोनो तरफ अच्छी प्रकार से सैक लेंगे। 
फिर हटाकर कागज पर रख देंगे इस प्रकार से घर के तवा पर बना लेंगे। 
 नोन स्टीक पर बनाने के लिए गैस पर नोन स्टीक रख देंगे गैस को कम रखेगे हल्का सा तेल डालकर कपड़े से फैला देंगे घोल डालेंगे किनारी व बीच में तेल लगाऐंगे।
फिर पलटींऐ से किनारी छुड़ाऐंगे दोनों तरफ किनारी पर व बीच में तेल लगाकर सैक लेंगे।
आप इसको बनाने की पूरी विधि निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
Video recipe for malpua
Next:- बगैर अप्पम मेकर या अप्पम स्टेण्ड के अप्पे अप्पम बनाने की विधि appam recipe without appam stand

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...