Friday 9 November 2018

चॉकलेट वाली काजू कतली बनानें की अनोखी रेसिपी Chocolate Kaju Katli


काजू की कतली का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है क्योंकि काजू की कतली खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है यदि काजू की कतली घर में बनानी आ जाये तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है क्योंकि जब भी मन करे तब बड़ी आसानी से घर में बनाकर खा सकते है।
बनाने की सामग्रीः-(Ingredients)
एक कप ठंडा दूध
मिल्क पाउडर
चॉकलेट पाउडर
काजू की टुकड़ी
बुरा शक्कर/पीसी चीनी
बनाने की विधि:-(Method)
सबसे पहले एक कप ठंडा दूध लेकर दो चम्मच मिल्क पाउडर डालकर चम्मच से मिलाऐंगे फिर दो चम्मच डालकर पुनः मिलाना है।
इसके बाद गैस शुरू करके दूध रखेगे व घुमाते जाऐंगे लगातार घुमाते रहना है गाढ़ापन आने के बाद चुल्ले से कभी अलग करके चलाना है तो कभी चुल्हे पर रखकर चलाना है।
फिर जब चौथाई कप बच जाये तो चार चम्मच चॉकलेट पाउडर डालकर मिला देंगे गैस बिल्कुल कम कर देंगे व हल्का सा वापिस पकाकर गैस बंद कर देंगे।
फिर दो कप काजू टुकड़ी लेंगे खराब फैंक देंगे जार में काजू टुकड़ी डाल देंगे हल्का सा मिक्ससर चलाकर पीस लेंगे ज्यादा नहीं चलाना है ज्यादा चलाने से काजू का तेल निकल जाता है और कतली अच्छी नहीं बनती है।
फिर चलनी में डालकर छान लेंगे बचा हुआ खीर या हलवे मेें डाल सकते है फिर पोन कप बुरा शक्कर या चीनी पीसकर काजू में छान लेंगे और मिक्स कर देंगे।
फिर जो चॉकलेट का घोल तैयार किया है वह हल्का-हल्का डाल देंगे मिलाऐंगे पूरा घोल धीरे-धीरे डालकर मिलाना है।
फिर दोनों हाथों से दबाकर गोलाकार बनाकर आधा घन्टा के लिए रख देंगे इसके बाद इसको दो हिस्सो में करेगे और चकले पर पाॅलिथीन रखकर एक हिस्से को पाॅलिथीन पर बेल लेंगे।
फिर साईड की किनारी को चकोर आकार दे देंगे और चाकू से लम्बाई में कट लगाकर कतली का आकार दे देंगे सभी इसी प्रकार से बेलकर काट लेंगे।
बचा हुआ दूसरा हिस्सा भी इसी प्रकार से बेलकर बना लेंगे। फिर चाहे तो बचा हुआ काजू का पाउडर ऊपर से डाल सकते है।
 आप इसको बनाने की पूरी विधि निम्न वीडियो में भी देख सकते है।
Vedio recipe for chocolate kaju katli
Next:- दो कटोरी गेहूं के आटे से बनाए एक किलो बालूशाही Tasty Balushahi Recipe In Hindi
Chocolate barfi recipe in hindi, Tasty kaju katli recipe, Chocolate kaju katli kese bnaye, chocolate kaju katli bnane ki vidhi, Cashew katli recipe in hindi





No comments:

Post a Comment

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...