Monday, 29 October 2018

दो कटोरी गेहूं के आटे से बनाए एक किलो बालूशाही Tasty Balushahi Recipe In Hindi


बालूशाही खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है जिसके कारण बड़े चाव से खाई जाती हैआजकल घर पर मिठाई बनाने का प्रचलन बहुत बढ़ रहा है क्योकि बाजार में मिलावटी मिठाई होने का डर बना रहता है साथ ही ताजा मिठाई नहीं मिलने के कारण स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है हमारी विधि से आप घर पर बहुत ही कम समय में ताजा बालूशाही बनाकर खा सकते है
बनाने की सामग्रीः-(Ingredients)
दो कटोरी गेहूं का आटा
मीठा सोडा
देशी घी
दही
मूंगफली का तेल/रिफाइन्ड तेल
चीनी
नींबू
बनाने की विधिः-(Method)
गेहूं के आटे में चौथाई चम्मच मीठा सोडा और दो चम्मच देशी घी डाल देंगे अच्छे से मिला देंगे।
फिर डेढ़ कटोरी दही डालकर आटा गुथंना है दही धीरे-धीरे डालना है पानी नहीं डालना है केवल दही से ही आटा गुथंना है।
फिर आटा गुथंने के बाद 20-25 मिनट के लिए रख देंगे ताकि अच्छे से तैयार हो सके फिर हल्का सा घी आटे के एवं हाथो के लगाकर लोई बनाऐंगे।
फिर दबाकर बीच में हल्का सा छेद करके बालूशाही का आकार दे देंगे इसकेे बाद गैस शुरू करके कढ़ाई रखेगे और मूंगफली या अन्य कोई रिफाइन्ड तेल डालेगे सरसो का तेल नहीं डालना है तेल गर्म होने के बाद आराम से झारे में लेकर बालू साई डालेंगे।
फिर तेल गर्म होने के बाद गैस मीडियम कर देंगे और बालूशाही को घुमाकर तल लेंगे तेल अच्छे से झारकर थाली में निकाल लेंगे सभी इसी प्रकार से बना लेंगे।
फिर कढ़ाई गैस पर रखेगे दो कप चीनी डालेंगे और एक कप पानी डालेंगे गैस शुरू करेगे और चासनी तैयार करेगे चलाते जायेगे चीनी घुलने के बाद तीन-चार मिनट और पकाना है।
फिर हल्का सा दो-तीन बूंद नींबू का रस डाल देंगे और चलाऐंगे व घुमाऐंगे फिर हल्का सा पानी कप में लेकर एवं थोडी सी चासनी डालकर अंगूलियों के लगाकर चैक करेगे।
यदि अंगुलियों के चिपकती है तो चासनी तैयार है। यदि नहीं चिपकती है तो कुछ देर और पकाऐंगे चासनी बनने के बाद गैस बंद कर देंगे व तली हुई बालूशाही डाल देंगे और लगातार चलाकर एवं घुमाकर मिक्स कर देंगे।
 आप इसको बनाने की पूरी विधि निम्न वीडियो में भी देख सकते है।
Vedio recipe for balushahi
Balushahi bnane ki aasan vidhi, kam samay me banaye balushahi, Balushahi recipe step by step, Recipe of balushahi in hindi
Next:- आलू पालक दही की ढाबा स्टाईल नयी सूखी सब्जी Dhaba Style Aloo Palak Recipe

No comments:

Post a Comment

सिरके वाला लहसुन का अचार एपल साइडर विनेगर व हनी के साथ Vinegar Garlic Pickle Recipe

लहसुन का स्वाद बहुत अच्छा होता है यदि खाने में सब्जी हमारे पसन्द की नहीं है लेकिन लहसुन का अचार है तो हम उसी सब्जी को इस अचार के साथ बड़...