Monday 7 May 2018

लौकी व चने की दाल की चटपटी सूखी सब्जी Loki Or Chane Ki Dal Ki Sabji

लौकी व चने की दाल की चटपटी सूखी सब्जी बनानें का असली परम्परागत तरीका इस रैसिपी से जानिये रहस्य की लोकी को दूधी क्यों कहते हैं।
लौकी की सब्जी यदि हम साधारण तरीके से बनाते हैं तो यह हमे खाने में ज्यादा स्वादिष्ट नहीं लगती हैं घर में कुछ सदस्य तो मना भी कर देते हैं कि हम लौकी की सब्जी नहीं खायेगे यदि आप हमारे द्वारा बताई गई विधि से लौकी की सब्जी बनायेगे तो सभी को बहुत पसन्द आयेगी जोे लौकी की सब्जी खाने से मना कर रहे थे वे भी बार-बार लौकी की सब्जी बनाने की मांग करेगे।
बनाने की सामग्रीः-(Ingredients)
एक कटोरी चने की दाल 
दो छोटी साईज की लोकी
धनिया पाउडर 
काला नमक
हल्दी पाउडर
नमक (सफेद)
जीरा
खाने वाला तेल/घी
काली मिर्च आठ-दस
दाल चीनी
5 लौंग
5 छोटी इलायची
तेज पत्ता
आधा किलो दूध
बनाने की विधिः-(Method)
सबसे पहले एक कटोरी चने की दाल को चार-पाँच पानी से धोकर भीगो देंगे कम-से कम दो घन्टे भीगोना हैं अच्छे से भीगने के बाद भीगोने वाला पानी निकाल देंगे।
फिर दोनो छोटी साईज की लोकी को चख लेंगे इसके बाद छिल लेंगे फिर बर्तन में पानी लेकर छोटी साईज की कटिंग कर लेंगे कद्दूकस नहीं करना हैं।
फिर गैस ऑन करके प्रेसर कुकर रखेगे सवा चम्मच तेल डालेंगे जीरा व सभी साबुत गर्म मसाले डाल देंगे हल्की सी हींग डाल देंगे। गैस को कम कर देंगे।
फिर चने की दाल डाल देंगे चलाऐंगे अच्छे से चलाना हैं लहसुन प्याज नहीं डालना हैं अच्छे से दाल को भुन लेंगे एक चम्मच से थोडा सा कम नमक डालेंगे,चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालेंगे अच्छे से भुनना हैं।
फिर गैस को वापिस फूल कर देंगे लोकी का पानी निकालकर डाल देंगे अच्छे से मिक्स कर देंगे प्रेसर कुकर का ढक्कन लगा देंगे।
फिर एक सीटी लगाऐंगे गैस को फूल ही रखना हैं एक सीटी के बाद गैस बंद कर देंगे एक मिनट के बाद सीटी निकालकर प्रेसर कुकर का ढक्कन खोलेगे पानी आदि नहीं डालना हैं चलाऐंगे।
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 चम्मच धनिया पाउडर डालकर अच्छे से चलाऐंगे फिर पूरा दूध बिना गर्म किये डालकर अच्छे से मिला देंगे फिर कढ़ी की तरह जब तक उबाला नहीं आता घुमाते जाऐंगे।
फिर जब उबाला आ जाये तो प्रेसर कुकर का ढक्कन लगा देंगे सीटी नहीं लगानी हैं गैस को मीडियम कर देंगे बीच-बीच में चैक करते रहेगे गैस को कम करके ढक्कन खोलेगे चलाऐंगे फिर जब तक दूध पूरा नहीं जल जाता चलाऐंगे,घुमाऐंगे और पकाऐंगे।
फिर खुला पकाकर पूरा दूध जला देंगे फिर गैस बंद कर देंगे चैक करके यदि आवश्यकता हैं तो काला नमक डालेंगे बर्तन में निकालकर ऊपर हरा धनिया डाल देंगे।
 आप इसको बनाने की पूरी विधि निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
Video recipe for loki or chane ki dal ki sabji
Next:- व्रत उपवास में जरूर बनाये ये स्वादिष्ट हल्के फुल्के फलाहारी अप्पम Flahari Appam Recipe
lauki chana dal recipe in hindi , lauki ki sabji with chana dal , lauki or chana dal ki sabji banane ki vidhi , easy recipe of lauki chana dal sabji ,

No comments:

Post a Comment

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...