Thursday 9 November 2017

नींबू का बिना तेल का अचार आसानी से बनाने की स्टेप बाई स्टेप विधि:-

एकदम सरल व चटपटा नींबू का अचार जिससे आपकी थाली में स्वाद प्राप्त हो। यह अचार बिना तेल के बनाया जाता है जो कि नींबू का खट्टा अचार हैं खाने में बहुत स्वादिष्ट है यह हमारे भोजन को और अधिक स्वादिष्ट बनाता हैं सब्जी के साथ-साथ हम इस अचार को खा सकते हैं और कभी-कभी बिना सब्जी के भी केवल अचार से ही काम चला सकते हैं। घर पर बनाने की सरल विधी इस प्रकार से हैः-
बनाने की सामग्रीः-
दो किलो नीबू धोकर (खराब नींबू फैक देंगे)
नमक सफेद
लाल मिर्ची
काला नमक
अजवाईन
बनाने की विधीः-
सबसे पहले नींबू को अच्छे प्रकार से धोकर सुखा लेंगे और कपड़े से पोछ लेंगे हरे नींबू भी अलग निकाल लेंगे इस प्रकार से हमारे डेढ़ किलो नींबू बचने चाहिए।
फिर इनको अपनी पसन्द के अनुसार काट लेंगे और इनमे हरे नींबू का रस निकालकर डाल देंगे यदि हरे नींबू नहीं है तो जो नींबू हमारे पास हैं उन्ही का रस निकाल कर डाल लेंगे। दो बड़े चम्मच नमक डालकर मिला देंगे चैक कर लेंगे नमक कम नहीं होना चाहिए थोड़ा ज्यादा ही डालना हैं क्योंकि हमारा अचार खराब नहीं होगा, बड़े सवा चम्मच लाल मीर्ची डालकर मिला देंगे।
फिर दो छोटी चम्मच अजवाईन,दो छोटी चम्मच काला नमक डालकर मिला देंगे काला नमक पसन्द नहीं है तो नहीं डालेंगे।
फिर बड़े कांच के सूखे बर्तन में डाल देंगे या चीनी मिट्टी के बर्तन में भी डाल सकते हैं जिसको सात दिन तक धूप में रख देंगे और रोज पूरा बर्तन हाथो से पकड़कर अच्छे से हिला देंगे। इस प्रकार से हमारा अचार तैयार हो जाऐगा फिर इसको काच या चीनी मिट्टी के छोटे बर्तन में निकाल लेंगे और अचार काम में ले सकते हैं।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।

मेरा यू ट्यूब चैनल
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...