Tuesday 21 November 2017

केवल घरेलू सामग्री से बनाये ये बगैर अण्डे का केक


यह केक केवल घरेलू सामग्री से ही आसान तरीके से घर पर बना सकते हैं, इसमें किसी प्रकार का अण्डा या कैमिकल नहीं मिलाया गया है और ना ही ओवन की जरूरत है, जो लोग अण्डा नहीं खाते हैं उनको बाजार से केक लाने पर अण्डे का डर बना रहता है, लेकिन हम घर पर इसको अपने सामने ही बना सकते हैं जिसमें किसी प्रकार की मिलावट का डर नहीं है। यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ठ एवं मजेदार है।
बनाने की सामग्रीः-
डेढ प्याला सूजी
मैदा आधा प्याला
एक प्याला पूरा भरकर पीसी चीनी का
एक प्याला खट्टा दही
तीन चाकलेट
10 जैली वाली टोफियाँ
इनो/ बैकिग पाउडर
खाने वाला तेल
मलाई फ्रीज में रखकर ठंडी की हुई
बनाने की विधीः-
सबसे पहले एक डोगा लेंगे जिसमे सवा दो चम्मच बड़े चम्मच तेल डाल लेंगे फिर चीनी डाल देंगे और अच्छे से मिला देंगे इसके बाद दही डाल देंगे और अच्छे से मिलायेंगे, मैदा डालेंगे और अच्छे से मिलायेंगे,फिर सूजी डालकर मिलायेंगे।
फिर इसमे पोन गिलास ठंडा पानी थोड़ा-थोड़ा करके डाल देंगे और अच्छे से मिला देंगे फिर मीठा चैक कर लेंगे कम लगे तो थोड़ा सा और डाल लेंगे चीनी अपने स्वाद के अनुसार डाल सकते हैं।
फिर घोल को 10 मिनट के लिए रख देंगे फिर एक बर्तन लेंगे जिसमे कुछ गर्म पानी और हल्का सा तेल डालकर अच्छे से मिलायेंगे इसमे चाकलेट डालकर अच्छे से मिला देंगे हल्की आँच पर चाकलेट गर्म करके मिक्स कर देगे चाकलेट को कुडछी से थोड़ा-थोड़ा दबाकर घोल लेंगे।
फिर घोल को थोड़ा ठंडा करेंगे कुछ घोल अलग निकालकर रख लेंगे फिर शेष में आधा केक का घोल डालेंगे अच्छे से मिलायेंगे, इसके बाद गैस पर पतिला रखकर गर्म पानी कर लेंगे व इस पर एक साँचा रख देंगे या आटे की उल्टी चलनी रख देंगे फिर एक बर्तन लेंगे इसमे तेल लगायेंगे, बचे हुवे घोल में पोन चम्मच सफेद इनो डालेंगे अच्छे से मिला देंगे।
फिर जिस डोगे में तेल लगाया था उसमे डाल देंगे चाकलेट घोल में पोन चम्मच इनो डालेंगे और अच्छे से मिला देंगे फिर इसको घोल के ऊपर गोल-गोल करके डाल देंगे और हल्के हाथो से फैला देंगे गर्म पानी का गैस कम करके उसके ऊपर रख देंगे।
 फिर गैस को तेज करके ऊपर ढक्कन लगा देंगे 15 मिनट बाद ढक्कन हटाकर चाकू गड़ाकर चैक करेगे कि कच्चा है या पक गया,यदि चाकू के घोल लगता है तो कच्चा है यदि कच्चा हैं तो ढक्कन लगाकर फिर पकाएंगे और समय समय पर इसी प्रकार से चैक कर लेंगे कि पका है या नहीं जब चाकू के नहीं चिपकता है तो पक गया है फिर गैस बंद करके ठंडा कर लेंगे और चलनी से ढक देंगे।
फिर केक पर लगाने की क्रीम बनायेंगे I जिसके लिए मलाई फ्रीज में रखकर ठंडी की हुई  प्लास्टिक के मिक्सी के जार में लेंगे जिसमे चार छोटी चम्मच चीनी डालेंगे मिक्सी के जार में पीस लेंगे व चैक करेंगे कि क्रीम तैयार हुई हैं या नहीं यदि तैयार नहीं हुई तो वापिस चलाएंगे I
फिर केक को चाकू की सहायता से साइड से छुडा लेंगे एक प्लेट लेकर केक को थपथपाकर पलट लेंगे फिर एक प्लेट पर उल्टी प्याली रखकर केक की प्लेट रख देंगे जो चाकलेट बचाई थी वह डालेंगे और चाकू की सहायता से फैला देंगे। हल्के हाथ से क्रीम पोलिथीन में डालकर केक सजाएगे। फिर जैली वाली टोफी लगायेंगे और केक को एक घन्टा के लिए फ्रीज में रख देंगे हमारा केक तैयार हो गया हैं।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो मे भी देख सकते हैं।


मेरा यू ट्यूब चैनल
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...