Friday 18 August 2017

स्वादिष्ट फलाहारी राजभोग बनाये बिना किसी रंग, आरारोट व मैदे के

यह राजभोग खाने में बहुत स्वादिष्ट है इसमें अनाज नहीं है जिसके कारण व्रत में इसका बिना किसी डर के उपयोग किया जा सकता है इसमे किसी प्रकार का रंग नहीं मिलाया गया है तथा आरारोट व मैदा भी नहीं मिलाया गया है यह फलाहारी राजभोग है जिसको एक बार खाने के बाद हमारा मन बार-बार खाने का करता रहेगा।
बनाने की सामग्रीः-
4 पैकट दूध ( 2 किलो दूध)
4 कप चीनी ( 48 चम्मच चीनी)
4 नींबू
कुछ इलायची
किशमिश
केसर
बनाने की विधीः-
सबसे पहले पतीले मे दूध लेंगे व दूध को तेज आंच पर उबलने के लिए चढ़ा देंगे। फिर एक अलग पतीले में 2 कप चीनी डालेंगे और पानी डालकर इसको गर्म करके चासनी बनायेंगे व चीनी घुलने के बाद 5-6 मिनट तक पकाएंगे। जब चासनी तैयार हो जाए तब गैस बंद कर देंगे।
फिर दूध में अच्छे से उबाला आने के बाद उसमें नींबू का रस डाल देंगे इसको हिलाते जायेंगे फिर गैस बंद कर देगे।
अब एक बर्तन में छलनी लगा देंगे व उसके ऊपर कपड़ा लगा देंगे व पनीर को छानेंगे व दो तीन बार पनीर को ठंडे पानी से धो लेंगे, एक कपड़े को लेकर उसे दो-तीन बार दबा-दबा कर साफ पानी से पनीर को धो लेंगे।
अब तैयार की हुई चासनी में 2 चुटकी केसर डालकर हिला देंगे फिर कढ़ाई मे 8 गिलास पानी लेकर 2 कप चीनी डाल देंगे व कुछ केसर डाल देंगे फिर कढ़ाई को गैस पर चढा देंगे व तेज आंच में चीनी अच्छे से घुल जाने के बाद गैस धीरे कर देंगे व चासनी को पकने देंगे।
अब पनीर को मैश कर देंगे व मिक्सी के जार में पनीर का पेस्ट बनायेंगे, बीच-बीच में हिलाते रहेंगे| इसका दुबारा पेस्ट पेस्ट बनायेंगे ,फिर पेस्ट को बर्तन में लेकर आटे को गुथेंगे व अब हाथ में थोडा घी लेकर पनीर की लोई बनाकर किशमिश, केसर व इलायची के दाने डालकर लड्डू जैसी आकृति बना लेंगे इस तरह से राजभोग बना लेंगे।
फिर तैयार की हुई चासनी जो कढ़ाई पर बन रही थी गैस की आंच तेज करके सारे राजभोग इसमे डाल देंगे इसके ढक्कन लगा देंगे व बीच-बीच में देखते रहेंगे कि राजभोग अच्छे से फूल रहे है या नहीं बीच -बीच में चलाते रहेंगे कि राजभोग अच्छे से बन जाए बीच-बीच में पानी कम लगे तो पानी डालते रहेंगे।
अब ढक्कन लगा देंगे,45 मिनट तक पकने के बाद गैस बंद कर देंगे ध्यान दे कि बीच-बीच में पानी डालते रहेंगे, इसके बाद 15 मिनट तक इसको ठंडा होने देंगे जो चासनी बनाई थी वह घीरे- धीरे डाल देंगे व मिक्स कर देंगे अब राजभोग तैयार है जिसको फ्रिज में रखकर खा सकते हैं।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में  भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल   
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...