Saturday 27 May 2017

खजुर व शहद से बनी शुगर फ्री आईसक्रीम (रमजान स्पेशल)

 कहते हैं खजूर और शहद खुदा ने मनुष्य को उसकी सेहत के लिये उपहार के तौर पर दिये हैं मेरा मानना है कि खजूर और शहद की मिठास से शुगर वालों की शुगर उतनी नहीं बढती जितनी चीनी से बढती है इसलिये कम मात्रा में खायें तो ये आईसक्रीम शुगर वालों को कभी कभी मिठास का आनंद लेने दे सकती है।

ये रमजान के महिने में इफतार के लिये भी स्पेशल पौष्टिक डीश है।
बनाने की सामग्री:-
पैकैट वाले खजुर 25 
शहद (मधुमख्खियों का बिना चीनी का ) 
पाउडर वाला दूध  
एक लीटर दूध 
अखरोट 4 
कुछ इलायची 
कुछ काजू 
कुछ किशमिश
बनाने की विधी:- सबसे पहले दूध को कढ़ाई में लेकर उसे गर्म करेगे व अलग पतीले में कुछ दूध लेकर 25 खजुर उबालेगे व उबलने के बाद दूध को अलग निकाल कर छान लेगे व खजुर को अलग बर्तन में निकालकर ठन्डा होने के लिए छोड देगे।
 व उसके बाद कढ़ाई वाला दूध जो कि उबल गया है उसमे किशमिश इलायची आदि डालेगे व अखरोट व इलायची को पीसकर आधा इसमें डाल देगे ।
उसके बाद खजुर ठन्डे हो गये है तो उनका छिलका व गुठली उतार देगे व उसके बाद मिक्सी के जार में खजुर डालेगे व उबला हुआ दूध भी डाल देगे व दो बड़ी चम्मच अमूल कम्पनी वाला पाउडर का दूध डाल देगे व मिक्सी में पेस्ट बनायेगे व कढ़ाई वाला थोड़ा सा दूध जार में डालकर अच्छी प्रकार से पेस्ट बनायेगे व उसे दूध में डालकर कढ़ाई में चलायेगे इसका अच्छा सा पेस्ट बन जायेगा व पेस्ट को ठन्डा होने फ्रिजर में रख  देगे ।
 ठन्डा होने के बाद दो बड़े चम्मच शहद डालकर मिला देगे व फिर हल्का सा शहद लेकर आईसक्रीम के ऊपर डालेगे व फिर अखरोट, काजू, पिसी इलायची डाल देगे व फ्रिजर में रख देगे आईसक्रीम तैयार होने के बाद पीस काट देगे।
आप इस विडीयो में भी इसे बनाने की पुरी विधी देख सकते हैंः-
My Youtube Channel:-
Next Recipe:-

No comments:

Post a Comment

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...