Friday 29 December 2017

ब्रेड से बनाये ये स्वादिष्ट गुलाब जामुन

बगैर मावे के सिर्फ ब्रेड से बने गुलाब जामुन जो कि खाने में बहुत स्वादिष्ट बनते हैं हम इनको घर पर जब मन चाहे तभी बनाकर खा सकते हैं। यह कम समय में तैयार हो जाते हैं तथा सभी को बहुत पसन्द आते हैं जो भी इनको एक बार खा लेता है वह बार-बार खाने की मांग करता हैं। घर पर बनाने की विधी इस प्रकार से हैः-
बनाने की सामग्रीः-
4 बड़ी साईज की ब्रेड (किनारी निकाल देंगे)
एक कप चीनी
दूध एक गिलास से थोड़ा सा कम (हल्की मलाई वाला)
कुछ इलायची
खाने वाला तेल (सरसो का नहीं)/घी
बनाने की विधीः-
सबसे पहले एक प्लेट में ब्रेड को लेंगे फिर हाथो से अच्छी प्रकार बिचुर लेंगे मिक्सी में नहीं पिसना हैं। बिचुरने के बाद हल्का-हल्का दूध डालकर आटे की तरह गुंथ लेंगे दूध आवश्यकतानुसार डालना हैं आटा ज्यादा मुलायम या ज्यादा टाईट नहीं गुथंना हैं।
फिर हाथों के थोड़ा तेल लगा लेंगे आटे को लेकर लोई बनाऐंगे व हाथ से थोड़ा दबा लेंगे फिर गोल घुमा देंगे और गोला बना लेंगे इसमे लाईन नहीं रहनी चाहिए और गोला फटना नहीं चाहिए इसी प्रकार से सभी गोले बना लेंगे इसको आधा घन्टा के लिए रख देंगे।
फिर एक पतिला लेंगे जिसमे एक कप चीनी डाल देंगे और दो कप पानी डाल देंगे गैस तेज कर देंगे चीनी को चम्मच से मिलाऐंगे यदि तेल में गुलाब जामुन बना रहे तो नींबू नहीं डालना हैं परन्तु यदि घी में बना रहे है तो चासनी में नींबू डालना है।
फिर चासनी को अच्छे से घुमाते जाऐंगे इलायची के दाने निकालकर चासनी में डाल देंगे चीनी घुलने के बाद पांच मिनट तक पकाऐंगे हमारी चासनी तैयार हो जाऐगी गैस बंद कर देंगे।
फिर आधा घन्टा के बाद गोले को लेंगे गैस पर कढ़ाई रख देंगे गैस तेज चालू कर देंगे कढ़ाई में तेल कम नहीं लेना हैं गुलाब जामुन डूब जाए इतना तेल लेना हैं। तेल गर्म होने के बाद गैस मध्यम कर देंगे गुलाब जामुन डालेंगे एक साथ ज्यादा नहीं डालेगे धीरे-धीरे हल्के हाथ से घुमाऐंगे ताकि टूटे नहीं। मध्यम आँच पर सेंकेगे फिर चासनी ठंडी होने के बाद सीधे ही गुलाब जामुन डाल देंगे चासनी में डालकर पतिला घुमा देंगे ताकि चासनी चारों और मिक्स हो जाऐ। चासनी को दूबारा गर्म नहीं करना है सभी गुलाब जामुन इसी प्रकार बना लेंगे। फिर एक घन्टा के लिए रख देंगे हमारे गुलाब जामुन तैयार है।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।

मेरा यू ट्यूब चैनल
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...