Saturday 16 September 2017

पनीर के मेदू बड़े व आबू की स्पेशल चटनी कैसे बनाएं I

ये बड़े अपने स्वाद के कारण बहुत लोकप्रिय हैं जिसके कारण इन बड़ो को बड़े चाव से खाया जाता है, आबू की नारियल की चटनी भी बहुत अच्छी व स्वादिष्ट होती है, बड़ो के साथ- साथ यह चटनी भी बड़े चाव से खाई जाती है बड़ो के साथ इस चटनी का स्वाद और भी बढ़ जाता है।
बनाने की सामग्रीः-(बड़ो के लिए)
2 प्याले सूजी
डेढ किलो दूध की पनीर
2 प्याज
दो हरी मिर्ची
हरा घनिया पत्ती वाला
नमक
राई
जीरा
हल्दी पाउडर
लाल मिर्ची पाउडर
धनिया पाउडर
साबुत धनिया
तेल खाने वाला
मीठा सोडा खाने वाला
बनाने की सामग्रीः-(चटनी के लिए)
नारियल एक कटिंग किया हुआ
2 हरी मिर्ची
कुल लाल मिर्ची साबुत
मीठे नीम के पत्ते
एक छोटी कटोरी चने (भुने हुए) देसी पैकट वाले छिलका हटाकर
बनाने की विधीः-
सबसे पहले मिक्सी के जार में नारियल धोकर डाल देंगे चने भी डाल देंगे इसमे आधा चम्मच नमक,हरी मिर्च कटिंग की हुई डालेंगे थोड़ा पानी डालेंगे फिर मिक्सी के जार में पीस लेंगे इसके बाद पुनः थोड़ा पानी डालकर मिक्सी के जार में पीस लेंगे। इसमें थोडा- थोडा करके एक गिलास पानी डाल देंगे ताकि पीसकर अच्छा सा पेस्ट बनाया जा सके।
फिर गैस पर कढ़ाई चढ़ा देगे व चैथाई चम्मच तेल डालेंगे गैस थोड़ी कम कर देंगे इसमे जीरा डाल देंगे मीठे नीम के पत्ते, और हरी मिर्ची,लाल मिर्ची लम्बी कटिंग कर डाल देंगे फिर गैस बन्द कर देंगे नारियल की चटनी के पेस्ट में इसको डाल देंगे अच्छे से मिला देंगे ऊपर से हरा धनिया डाल देंगे यदि खटाई पसन्द है तो नींबू भी डाल सकते हैं फिर इसका मिक्सी के जार में पेस्ट बना लेंगे।
फिर  दोनो प्यालो की सूजी लेगे पनीर डाल देंगे कटे हुवे बारीक प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, व साबुत धनिया को थोड़ा तोडकर डाल देंगे इसमे एक चम्मच नमक,एक चम्मच धनिया पाउडर,आधा चम्मच लाल मिर्ची पाउडर, चैथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिला देंगे फिर चखकर नमक जांच लेगे यदि कम लगे तो और मिला लेंगे फिर दो चम्मच तेल व दो चम्मच पानी एक कटोरी में अच्छे से मिला लेंगे इसमें डाल देंगे।
फिर पोन बड़ा चम्मच तेल लेकर गर्म करेगे और जो बड़ो का घोल बनाया था उसमे डाल देंगे खाने का सोडा लेकर एक चुटकी डाल देंगे अच्छे से मिलायेंगे, हल्का सा पानी डालकर आटा तैयार करेंगे, आटा ज्यादा नरम नहीं गुथना हैं और ज्यादा पानी भी नहीं डालना है फिर आटे की लोई बनायेंगे
फिर गैस पर कढ़ाई चढ़ायेगे तेल गर्म करने के बाद गैस कम कर देंगे हाथो पर हल्का सा पानी लगा लेंगे फिर आटा लेकर बड़े का आकार देंगे अंगुली को पानी से गिलाकर बड़े के बीच में छेद निकालेंगे, फिर तेल में डालेगे गैस को कम ही रखना है और पलटिये से इसको पलटना हैI जब तक कलर सुनहरा नहीं हो जाये इसको तलना हैं फिर कागज पर निकाल लेंगे हल्की आंच का ध्यान रखना है, आप इसको टमाटर सॉस के साथ भी खा सकते हैं।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...