Monday 14 August 2017

मलाई व पाउडर के दूध के पेड़े घर पर बनाएं।

घर पर बनाये मलाई से ये स्वादिष्ट मथुरा जी के पेड़े और बचिये मिलावटी मावे की मिठाईयों से। यह पेड़े खाने में स्वादिष्ट और मन को भाने वाले हैं जिनमें किसी प्रकार का अनाज नहीं मिलाया गया है, इसका व्रत में भी उपयोग कर सकते हैं यह पौष्टिकता से भरपूर हैं जिसके कारण बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं इनमें किसी प्रकार की कोई हानिकारक मिलावट नहीं हैं जिसके कारण बिना किसी डर के इनका उपयोग किया जा सकता है।
बनाने की सामग्रीः-
1 प्याला दूध (पाउडर वाला)
2 प्याला चीनी (पीसी हुई)
मलाई ( 2 दिन पुरानी)
घी
दूध (1 गिलास)
इलायची के दाने
बनाने की विधीः-
सबसे पहले पीसी हुई चीनी को छान लेंगे कढ़ाई में मलाई पाउडर का दूध डाल देंगे अब इसको अच्छे से मिक्स कर देंगे इसमे थोड़ा-थोड़ा दूध डाल देंगे मिलाते रहेंगे इसके बाद कढ़ाई  गैस पर चढा देंगे गैस मध्यम आंच पर रखेंगे मावे को सकेंगे, मावे को नीचे नहीं लगने देना है, अब हल्का सा घी डालेंगे ताकि मावा सिकने में आसानी रहे।
फिर जब मावा अच्छे से सिक जाए तो गैस बंद कर देंगे पीसी हुई चीनी में सिका हुआ मावा डाल देंगे अच्छे से मिला देंगे हल्के से  इलायची के दाने डाल देंगे हाथ से भी अच्छे से मिक्स कर देंगे जैसे आटा गुथते हैं वेसे अच्छे से मैश कर देंगे मैश करने के बाद अच्छे से एकसार कर देंगे।
फिर छोटे-छोटे पेड़े बना लेगे ऊपर से इलायची दाना डाल देंगे इस तरह से सारे पेड़े बना लेंगे।

आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...