Sunday 23 July 2017

जब चटपटा खाने का मन हो तो घर पर ही बनाये आटे के गोलगप्पे

गोलगप्पे खाने का मन सभी का करता है बाजार से लेकर गोलगपे खाने से मिलावट का डर रहता है साथ ही स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है घर पर बनाये गये गोलगपे खाने में स्वादिष्ट होते है तथा किसी प्रकार का कैमिकल भी नहीं होता है खुद के बनाये होने के कारण ताजा भी होते है घर पर बनाने की सरल विधी इस प्रकार से है।
बनाने की सामग्रीः-
1 प्याला गेहू का आटा छना हुआ
नमक
इनो ( म्छव्)/सोडा वाटर/ 1 चुटकी मीठा सोडा
तेल तलने के लिए
कटा हुआ प्याज
1 छोटी प्याली पुदीना
1 कटोरी इमली धो कर साफ की हुई
2 हरी मिर्ची कटी हुई
राई चुटकी भर
सौफ चुटकी भर
बनाने की विधीः-
सबसे पहले एक प्याला गेहू के आटे में चैथाई चम्मच नमक डाल देंगे इसमे आधा चम्मच इनो ( म्छव्) डालेंगे व अगर इनो नहीं है, सोडा वाटर से आटा गुथ सकते हैं, अगर सोडा वाटर भी नहीं है तो एक चुटकी मीठा सोडा डाल देंगे।
फिर पानी डालकर आटा गुथ लेगे आटा न तो ज्यादा सॉफ्ट होना चाहिए और न ही ज्यादा कड़क होना चाहिए।
फिर गिले कपड़े में आटा डालकर 10 मिनट के लिए छोड देंगे| 10 मिनट के बाद आटे को अच्छे से लोच लेंगे,ध्यान दे कि आटे में घी या तेल कुछ नहीं लगाना है।
फिर गैस पर कढ़ाई में तेल चढ़ा देंगे व तेल ज्यादा मात्रा में डालेंगे, आटे की लोई बनाकर रोटी की तरह बेल लेंगे व गिलास से गोल-गोल कटिंग कर लेंगे तेल गर्म होने के बाद मध्यम आंच में पुरी बनायंगे व हल्के से दबाते रहेंगे व इस तरह से सारी पूरियां बना लेंगे।
फिर पानी बनाने के लिए मिक्सी के जार में पुदीना हरी मिर्च, इमली, आधा चम्मच लाल मिर्च, चैथाई चम्मच काला नमक, 1 छोटी चम्मच सफेद नमक, राई व सौंफ में पानी डालकर पेस्ट बनाएगे। इस पेस्ट को छलनी से छान लेंगे इसके बीच-बीच में थोड़ा-थोडा पानी डाल देंगे अच्छे से छानने के बाद कांच के बर्तन में पानी डाल देंगे इसमे ऊपर से थोड़ा ठंडा पानी डाल देंगे। व पानी में थोडा सुखा पुदीना डाल देंगे
फिर उबले हुवे आलू में कटा प्याज डाल देंगे व नमक व चैथाई चम्मच लाल मिर्ची पाउडर भुजिया/ नमकीन डालकर मिक्स कर देंगे। फिर पानी पुरी लेकर उसमें मसाला डाल देंगे व पानी डाल देंगे इस तरह से पानी पुरी की प्लेट बनाकर खा सकते हैं।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल

अगला व्यंजन

मारवाडी दाल बाटी मिर्चीकूटे के साथ बगैर ओवन बगैर तले हुए परम्परागत विधी से बनाने की सरल विधी

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...