Sunday 30 July 2017

व्रत व उपवास में खाने के लिए स्वादिष्ट फलाहारी हलवा।

यह खाने में बहुत ही अच्छा और स्वादिष्ट है यह पोष्टिक हलवा प्रकृति में ठंडा होने से गैस नहीं करता हैं व्रत के समय हम कुछ फलाहारी ही खाना चाहते हैं जिससे हमारा उपवास बना रहे इस हलवा को खाकर आप उपवास भी कर सकते हैं और मुह का फीकापन भी दूर कर सकते हैं,यह सभी उम्र वालों को बहुत ही पसन्द आयेगा साथ ही घर में बनाया हुआ होने के कारण व्रत में बिना किसी डर के खाया जा सकता है |
बनाने की सामग्रीः-
लौंकी (बड़ी साईज की)
पाउडर का दूध
घी
चीनी
कुछ काजू कटे हुए
इलायची
बादाम (भीगे हुए)
बनाने की विधीः-
सबसे पहले लौंकी को धो कर चख लेंगे यदि मीठी है तभी हलवा बनाना है इसके बाद लौंकी के छिलके उतार देंगे व उसका कदूकस कर लेंगे, इसके बाद कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच घी डालेंगे फिर घी तेज गर्म होने के बाद लौंकी डाल देंगे। गैस को तेज आंच पर रखना है ताकि हलवा पक जाऐ अब इसको चलाते रहेंगे।
अब एक कटोरी में 10 चम्मच पाउडर का दूध डालेंगे। फिर एक कटोरी में थोड़ा पानी लेंगे व धीरे-धीरे करके पानी में सारा पाउडर का दूध घोल देंगे, अब दूध वाला धोल हलवा में डाल देंगे व धीरे- धीरे चलाते जायेंगे अब गैस मध्यम आंच पर करके 15 चम्मच चीनी डालकर अच्छे से मिक्स करेंगे।
फिर कटे हुए काजू व बादाम हलवे में डालकर चलाएंगे। इसको लगातार चलाते रहेंगे, जब हलवा अच्छे से सिक जाए तब एक चम्मच घी डाल देंगे गैस की आंच तेज करके चलाते रहेंगे, जब हलवा घी छोड़ने लगे तो हलवा तैयार हो गया है। इसमें इलायची के दाने डालकर अच्छे से मिलायेंगे फिर गैस बंद कर देंगे व हलवे को अलग बर्तन में निकालकर इलायची के दाने काजू व बादाम डालकर अच्छे से सजायेंगे।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं।
मेरा यूट्यूब चैनल   
अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...