Sunday 16 July 2017

फटाफट लच्छा परांठा बनाने की सरल विधी



लच्छा परांठा मैदे से बने हुए परत वाले परांठे है| ये देखने में बहुत सुंदर लगते हैं और स्वाद में भी बहुत अच्छे हैं जिसको सभी खाना पसन्द करते हैं| एक बार खाने के बाद बार-बार खाने का मन करता है। इसको घर पर बनाने की सरल विधी बता रहे हैं, जिससे कि आप कम मेहनत में आसानी से घर पर लच्छा परांठा बना सकते हैं।
बनाने की सामग्रीः-
1 प्याला मैदा (छना हुआ)
चौथाई चम्मच नमक
बनाने की विधीः-
सबसे पहले दूध से आटा गुथेंगे जैसे हम रोटी का गुथंते है वैसा गुथेंगे| फिर थोड़ा सा तेल डालकर गुथेंगे, अब लोई बना लेंगे चकले पर थोडा सा तेल डालकर बेलन की सहायता से बेलेंगे, बिलकुल पतला एवम् चकले के आकार का बेलेगे।
 फिर चाकू की सहायता से बीच में कट लगायेंगे अब पास-पास से काटेंगे, किनारों पर कटिग नहीं करेंगे उसके एक दूसरा भाग लगाकर किनारों पर हल्का सा दबाएगे| अब पास-पास में कटिंग करेंगे किनारो से नहीं काटेगे अब ऊपर से तेल डाल देंगे।
फिर पराठा फोल्ड करेंगे अब फिर से कटिंग करेंगे दूसरी तरफ से भी कटिंग करेगे| इस पर हल्के हाथों से तेल लगाएगे हाथो से दबाएगे अब फिर से हाथ में उठाएगे गैस पर तवा चढ़ाएगे फिर थोडा तेल डालेगे गैस की आंच धीमी करके पराठे डालेंगे, अब मध्यम आंच पर पकाएंगे बीच- बीच में हल्का सा तेल डालेंगे। पूरा सिकने के बाद लच्छा पराठा तैयार है।
दूसरी विधीः-
 चकले पर रोटी बेलकर लम्बे आकार में चाकू से काट देंगे तेल लगा देंगे, तेल ज्यादा लगाना है चाकू की सहायता से दोनों तरफ मोड़ते जायेंगे फोल्ड होने के बाद हाथ में लेकर फोल्ड करते जायेंगे।
 फिर बट्ट दे देगे मैदे को खीचते जाएगे अगुलियों पर घूमा लेंगे सिरे को बीच में निकालकर हाथों से फैलाएगे हथेली से दाब दे देगे जब पूरा फैल जाए तो हाथ में उठाएंगे तवे पर तेल डालकर पराठा डाल देंगे पराठे के ऊपर तेल डालकर दोनों तरफ से सकेंगे बीच-बीच में दाब देते रहेगे सिकने के बाद पराठा तैयार
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते है
मेरा यूट्यूब चैनल              
सीमा की रसोई
अगला व्यंजन
कैरी के परांठे

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...