Saturday 15 July 2017

भारतीय वेज चाउमीन हाथ से होममेड नूडल्स बनाकर स्वादिष्ट वेज चाउमीन बनाएं।

आजकल चाउमीन खाने का प्रचलन काफी बढ़ रहा है जिसको घर पर बनाना नहीं आने के कारण हम बाजार से लेकर चाउमीन खाते है बच्चों को भी बाजार का चाउमीन खिलाते है बाजार के चाउमीन में मिलावट का डर रहता है जो कि हमारा स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है जिसके कारण घर पर  चाउमीन बनाकर हम इसके स्वाद का तो आनन्द उठा ही सकते है साथ ही सेहत का भी ध्यान रख सकते हैः-
बनाने की सामग्रीः-
1 प्याला मैदा
2
प्याज
1
शिमला मिर्च
नमक (आवश्यकतानुसार)
हल्दी पाउडर (आवश्यकतानुसार)
टमाटर सॉस (आवश्यकतानुसार)
धनिया पाउडर (आवश्यकतानुसार)
काला नमक (आवश्यकतानुसार)
पत्ता गोभी (आवश्यकतानुसार)
लाल मिर्ची पाउडर (आवश्यकतानुसार)
चिली सॉस (आवश्यकतानुसार)
तेल (आवश्यकतानुसार)
पानी (आवश्यकतानुसार)
लाल मिर्ची पाउडर (आवश्यकतानुसार)
बनाने की विधीः-
सबसे पहले मैदे को एक डोंगे में छान लेंगे एक कटोरी में पानी लेकर उसमे चैथाई चम्मच काला नमक डालकर मैदे में धीरे- धीरे पानी डालते हुए टाईट आटा गुंथ लेगे आटे को 20 मिनट तक फ्रिज में रख देंगे एक कढ़ाई में एक बड़ा चम्मच तेल डालेंगे उसमे हल्का सा जीरा डाल देंगे।
फिर कुछ मीठे नीम के पत्ते कटे हुए प्याज डालकर चलाएंगे उसके बाद शिमला मिर्च डालकर पकाएंगे, अब कटी हुई पत्ता गोभी डालकर चलाएंगे | उसके बाद चैथाई चम्मच सफेद नमक चैथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालकर चलाएंगे एक चम्मच धनिया पाउडर,आधा चम्मच लाल मिर्ची पाउडर डालकर चलाएंगे|
फिर गैस धीमा करके चैथाई चम्मच काला नमक डाल देंगे गैस बंद कर देंगे| पकाई हुई सब्जियों को स्टील के बर्तन में डालेंगे दो चम्मच चिली सॉस,2 चम्मच टमाटर सॉस, डालकर मिक्स कर देंगे।
फिर एक परात को लेकर उसके ऊपर थोडा सा तेल डालेंगे ऊपर से थोड़ा सा सूखा आटा डालकर आटे को सही कर देंगे बेलन से अच्छी तरह से आटे को बेल लेंगे आटे को एकसार करने के बाद आटे को आधा करके पेड़ी बनाएगे बेलन से बेलेंगे, इसको बिलकुल पतला बेलना है| इसके नीचे सूखा आटा लगाते रहेंगे ,जितना पतला होगा उतने ही अच्छे नुडल्स बनेगे इसको बेलने के बाद ऊपर भी थोड़ा सुखा आटा लगायेंगे।
फिर चाकू से पतले-पतले आकार में काट लेंगे बनाने के बाद सभी को अलग कर लेंगे | अब नुडल्स तैयार हो जाएगा| अब पतीले में पानी गर्म करेगे नुडल्स पर हल्का सा तेल डालकर गर्म पानी में डाल देंगे पांच- छः मिनट तक पकाएंगे, इसके बाद नुडल्स को छलनी से निकाल देंगे।
फिर नुडल्स को ठन्डे पानी में डालेंगे, उसके बाद छलनी से नुडल्स का पानी निकाल देंगे, जो मसाला तैयार किया था उसको नुडल्स में डालकर मिक्स करेंगे मिक्स करने के बाद उसके ऊपर से चिली सॉस टमाटर सॉस डाल देंगे।
आप इसको बनाने की पूरी विधी निम्न वीडियो में भी देख सकते हैं |
                                
मेरा  यूट्यूब चैनल

सीमा की रसोई

अगला व्यंजन

No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...