Wednesday 21 June 2017

आलू मटर की बड़ी की सब्जी कैसे बनाये

इसकी सब्जी बहुत ही लाजबाब बनती है जिसको एक बार खाने के बाद मन बार - बार खाने की मांग करता है इसकी सब्जी स्वादिष्ट होने के कारण सभी बड़े ही चाव से खाते है बच्चों के तो इसकी सब्जी बहुत ही मन भाती है इसकी सब्जी गुणकारी होने के साथ- साथ बहुत ही पौष्टिक होती है।
बनाने की सामग्रीः-


बड़ी आलू मटर की
दो कटे हुवे प्याज
1 शिमला मिर्च कटी हुई
2टमाटर कटे हुए
कटा हुआ हरा धनिया
पोन चम्मच लाल मिर्ची
आधा चम्मच सफेद नमक
चैथाई चम्मच हल्दी पाउडर
2 चम्मच धनिया पाउडर
जीरा
राई के दाने
चैथाई चम्मच काला नमक
बनाने की विधीः-
एक कढ़ाई में दो बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म करंेगे व आप इस बड़ी की सब्जी भी बना सकते है व फ्राई भी कर सकते है। अब तेल में जीरा राई व प्याज डालकर अच्छे से भुनेंगे व उसके बाद शिमला मिर्च डालकर अच्छे से भुनेंगे।
फिर नमक हल्दी पाउडर डालकर दो मिनट तक भुनेंगे उसके बाद धनिया पाउडर, टमाटर डालकर अच्छे से चलाऐंगे फिर लाल मिर्च डालकर अच्छे से चलाऐंगे इसके बाद आलू मटर की बड़ी डालकर चलाऐंगे व हल्का सा एक बूंद पानी डालेंगे व अगर तरी वाली सब्जी चाहते है तो पानी डालकर तरी वाली सब्जी बना सकते है व बड़ी अच्छे से चलाएगे।
 उसके बाद गैस बंद कर देगे। फिर काला नमक डालकर मिलाएगे व एक डोगे में सब्जी को डाल देंगे व सब्जी के ऊपर कटा हुआ हरा धनिया डाल देंगे।
आप इसे बनाने की पुरी विधी निम्न विडीयों में भी देख सकते है।



No comments:

Post a Comment

Blog Archive

घर पर कचौरी कैसे बनाएं Ghar Par Kachori Kaise Banaen

नमस्कार मैं सीमा कौशिक आप सब का स्वागत करती हूं मेरे चैनल https://www.youtube.com/SeemaKiRasoi पर तो आज की रेसिपी है कचोरी  यहां बेसन मूंग ...